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10 दिनों के अंदर शरीर में प्रोटीन की सारी कमी हो जाएगी दूर, बस अपनाना होगा ये खास डाइट, बुझती हुई ताकत में आ जाएगी जान

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High Protein Rich Foods: हमारे ऑवरऑल हेल्थ के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है. हमारे शरीर में अगर प्रोटीन की कमी होती है तो हमारा पूरा सिस्टम हिल जाता है क्योंकि हमारे शरीर का अधिकांश हिस्सा प्रोटीन से ही बनता है. प्रोटीन हमारे शरीर का बिल्डिंग ब्लॉक होता है. प्रोटीन से हड्डियां, कार्टिलेज, मसल्स, खून, स्किन, एंजाइम, हार्मोन और विटामिन आदि बनते हैं. इसके अलावा प्रोटीन ही टूटे-फूटे सेल्स और टिशू की मरम्मत भी करता है. इससे समझा जा सकता है कि प्रोटीन का हमारे जीवन में क्या महत्व है. आइए जानते हैं किस-किस फूड में हाई प्रोटीन होते हैं.

इन चीजों में लबालब भरा है प्रोटीन

1. लीन मीट-हार्वर्ड मेडिकल हेल्थ के मुताबिक यदि आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो लीन मीट यानी बकरे का मीट, चिकन आदि से आप हाई प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं. इस तरह के मीट में अनहेल्दी फैट नहीं होता और यह इससे बहुत अधिक प्रोटीन मिल जाता है. इसके अलाा मछली और अंडा में भी बहुत अधिक प्रोटीन होता है. मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड भी होता है जो हार्ट के लिए बहुत अच्छा होता है.

2. बींस, दालें-यदि आप वेजिटेरियन हैं तो आपके लिए फलीदार सब्जियों से बढ़कर कुछ भी नहीं हैं. इसके लिए लिए आप बींस, मटर, छोले, राजमा, चना, विभिन्न तरह की दालों का सेवन करें. इस तरह के प्लांट बेस्ड फूड में बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है. इसके अलावा इनमें फाइबर, फॉलेट, पोटैशियम, आयरन, जिंक भी होता है. रोजाना अगर एक कटोरा दाल खाएंगे तो निश्चित रूप से कुछ दिनों में ही आपके शरीर में प्रोटीन की कमी दूर हो जाएगी.

3. नट्स और सीड्स-चिया सीड्स, सब्जा सीड्स, बेसिल सीड्स, पंपकिन सीड्स, सनफ्लावर सीड्स, पीनट बटर जैसे सीड में बहुत अधिक प्रोटीन होता है. इसके साथ ही बादाम, हेजलनट, अखरोट, मूंगफली भी प्रोटीन का खजाना होता है. अच्छी बात यह है कि इन फूड में हेल्दी फैट, विटामिन और मिनिरल्स भी मौजूद होता है जो ऑवरऑल हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है.

4. क्विनोआ-क्विनोआ प्लांट बेस्ड प्रोडक्ट है जिसमें कंपलीट प्रोटीन मौजूद होता है. एक कप क्विनोओ में 8 ग्राम प्रोटीन होती है. इसके साथ इसमें 5 ग्राम फाइबर होता है. क्विनोआ में मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और कॉपर भी मौजूद होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है.

5. सोया प्रोडक्ट -सोयाबींस और टोफू भी प्रोटीन के लिए दमदार प्लांट बेस्ड फूड है. दोनों में बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है. इसलिए जो लोग वेजिटेरियन हैं, उनके लिए सोया प्रोडक्ट वेजिटेरियन मटन है. उपर बताए गए चीजों को अगर आप अपनी डाइट में रोजाना शामिल करेंगे तो निश्चित रूप से कुछ ही दिनों में आपके शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी हो जाएगी.

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Tags: Health, Health News, Health ideas, Lifestyle

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